हम उन्हें वहां क्यों जगह दें... क्या हरियाणा में कांग्रेस और AAP के बीच गठबंधन पर नहीं बन पा रही बात

नई दिल्ली: हरियाणा विधानसभा चुनाव को लेकर बीजेपी ने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है। उधर विपक्षी खेमे में शामिल कांग्रेस और आम आदमी पार्टी अभी गठबंधन की राह तलाशने में ही जुटी हैं। दोनों ही खेमा पिछले कुछ दिनों से लगातार गहन विचार-विमर्श

4 1 20
Read Time5 Minute, 17 Second

नई दिल्ली: हरियाणा विधानसभा चुनाव को लेकर बीजेपी ने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है। उधर विपक्षी खेमे में शामिल कांग्रेस और आम आदमी पार्टी अभी गठबंधन की राह तलाशने में ही जुटी हैं। दोनों ही खेमा पिछले कुछ दिनों से लगातार गहन विचार-विमर्श में जुटा है। कांग्रेस के कुछ नेताओं ने जरूर अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली पार्टी के साथ किसी गठबंधन पर आपत्ति जताई है। बावजूद इसके हरियाणा के लिए कांग्रेस की उप-समिति ने कई वरिष्ठ नेताओं के साथ परामर्श किया। उप-समिति में राज्य के एआईसीसी प्रभारी दीपक बाबरिया, टी.एस. सिंहदेव और अजय माकन जैसे नेता शामिल हैं। कुछ नेता जहां मतों के विभाजन को रोकने के लिए आप के साथ गठबंधन के पक्ष में हैं, वहीं कई दूसरे नेताओं ने इस पर आपत्ति जताई है।

कैप्टन अजय सिंह ने उठाए गठबंधन पर सवाल

कांग्रेस नेता कैप्टन अजय सिंह यादव से जब 2024 हरियाणा चुनाव के लिए कांग्रेस-आप गठबंधन की बातचीत के बारे में पूछा गया तो उन्होंने दो टूक जवाब दिया। अजय सिंह यादव ने कहा कि हरियाणा में आम आदमी पार्टी का कोई आधार नहीं है, और मुझे लगता है कि हम उन्हें वहां क्यों जगह दें? लेकिन अगर कोई मजबूरी है, तो यह आलाकमान को तय करना है कि वे अन्य राज्यों में भी उनके साथ समझौता करना चाहते हैं या नहीं।

'हरियाणा में AAP को क्यों घुसने दिया जाए'

कैप्टन अजय सिंह यादव ने कहा कि मल्लिकार्जुन खरगे, राहुल गांधी और सोनिया गांधी ही तय करेंगे कि हमें गठबंधन करना चाहिए या नहीं। जहां तक मेरी निजी राय है, हरियाणा में कांग्रेस को गठबंधन की जरूरत नहीं है। कांग्रेस की लोकप्रियता चरम पर है। आप कांग्रेस को कोई नुकसान नहीं पहुंचा सकती। आप को हरियाणा में क्यों घुसने दिया जाना चाहिए।

सर्वे में मजबूत फिर भी हरियाणा में AAP के साथ गठबंधन क्यों करना चाहती है कांग्रेस? जानिए असली वजह

टीएस सिंहदेव बोले- बैकडोर से बातचीत जारी है

टीएस सिंहदेव ने कहा कि गठबंधन की संभावना पर पिछले दरवाजे से विचार-विमर्श जारी है और इस पर किसी को कोई आपत्ति नहीं है। उन्होंने कहा कि यह दोनों पक्षों के लिए स्वीकार्य होना चाहिए। अगर हम गठबंधन में हैं और हम एक परिवार का हिस्सा हैं, तो परिवार के हर सदस्य को अपनी बात रखने का बराबर अधिकार है। अगर AAP को सहज महसूस होता है, तो हम मिलकर काम करेंगे। अगर नहीं, तो भी हम साथ रहेंगे और हम अपना काम करेंगे।

दीपेंद्र हुड्डा बोले- चल रही प्रक्रिया

इससे पहले रोहतक से सांसद और वरिष्ठ कांग्रेस नेता दीपेंद्र हुड्डा ने कहा कि प्रक्रिया चल रही है और पार्टी प्रणाली एक-एक कदम आगे बढ़ रही है। यह पूछे जाने पर कि पार्टी अपने उम्मीदवारों की घोषणा कब करेगी, उन्होंने कहा कि हमें विश्वास है कि नामों की समीक्षा के बाद पार्टी सबसे मजबूत उम्मीदवारों को मैदान में उतारेगी। दीपेंद्र हुड्डा ने कहा कि कांग्रेस का गठबंधन हरियाणा की जनता के साथ है। जनता ने मन बना लिया है कि हरियाणा में कांग्रेस की सरकार बनेगी। मनोहर लाल खट्टर और बीजेपी के वरिष्ठ नेता इस बात को जानते हैं।


मुझे टिप्पणी करने की जरुरत नहीं : सुरजेवाला

कांग्रेस नेता और राज्यसभा सदस्य रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि मुझे टिप्पणी करने की जरूरत नहीं है। पार्टी के भीतर एक प्रक्रिया है, पार्टी के स्क्रीनिंग कमेटी अध्यक्ष और विशेष समिति अपना काम कर रही है। हमें जो कुछ भी कहना था, हमने उनसे कह दिया। इससे आगे बोलना पार्टी के अनुशासन के खिलाफ होगा। हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस और आप के बीच सीट बंटवारे पर बातचीत जारी है और दोनों ओर से कड़ी सौदेबाजी हो रही है। हरियाणा की 90 विधानसभा सीट पर 5 अक्टूबर को मतदान होगा और मतों की गिनती 8 अक्टूबर को होगी।

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

नायब कैबिनेट में मौका नहीं, अब CM कैसे बनेंगे अनिल विज? हरियाणा में कितने पावरफुल

Will Anil Vij become CM: हरियाणा में विधानसभा चुनाव के लिए अगले महीने मतदान है और सभी दल प्रचार में जुटे हैं. लेकिन, इस बीच बीजेपी (BJP) के अंदर राजनीतिक रस्साकशी शुरू हो गई है, क्योंकि बीजेपी के वरिष्ठ नेता और हरियाणा के पूर्व मंत्री अनिल विज (An

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now